Home समाचार देश अगले कई दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश, आंधी-तूफान की भी चेतावनी

अगले कई दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश, आंधी-तूफान की भी चेतावनी

news_image

देशभर के विभिन्न राज्यों के मौसम में इन दिनों बदलाव देखने को मिल रहा है। कभी गर्मी के कहर से लोग त्रस्त हो रहे हैं, तो अचानक कभी बारिश दस्तक दे दे रही है।

पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी इलाकों तक, मौसम में इन दिनों बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान जारी करके बताया है कि आने वाले दिनों का मौसम कैसा रहने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी भारत में 9 से 11 मार्च यानी तीन दिनों तक कई जगह पर बारिश व आंधी-तूफान की दस्तक होगी। इसके अलावा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने वाला है, जिसकी वजह से 12 मार्च की रात से 14 मार्च तक तेज बारिश व आंधी तूफान का दौर रहने वाला है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो गोवा, तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र, कच्छ और विदर्भ में अधिकतम तापमान 37-39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। वहीं, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा में अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। जम्मू-डिविजन, तटीय कर्नाटक और गोवा में कुछ जगह पर अधिकतम तापमान 4-6 डिग्री सेल्सियस औसत से ज्यादा था। इसके अलावा, पंजाब, केरल, कोंकण, गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में औसत से दो से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों में कई जगह पर बारिश भी हुई।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी
गर्मी के सितम के बीच मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तराखंड, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, नॉर्थईस्ट राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में 9 मार्च को बारिश व आंधी तूफान की चेतावनी है। छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 9-11 मार्च और पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 9-13 मार्च तक बारिश व आंधी तूफान का अलर्ट है। उत्तराखंड में कई जगह गुरुवार को आंधी तूफान आ सकता है। इस दौरान हवाओं की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। वहीं, मध्य प्रदेश में गुरुवार और झारखंड में शुक्रवार को तेज बारिश व आंधी तूफान देखने को मिल सकता है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 12 से 14 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

हीटवेव का भी अलर्ट जारी
मौसम विभाग के अनुसार, 9 और 10 मार्च के लिए दक्षिणी कोंकण के इलाकों, गोवा और तटीय कर्नाटक में हीटवेव की स्थिति रहेगी, जिसके मुताबिक यहां बहुत गर्मी पड़ेगी। इसके अलावा, नॉर्थवेस्ट में अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। इसके बाद तीन डिग्री तक यह कम हो सकता है। वहीं, पश्चिमी भारत के मौसम की बात करें तो अगले 24 घंटे तक के तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा और फिर चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की जा सकती है। मध्य भारत में अगले पांच दिनों तक तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।