Home समाचार देश बढ़ने वाला है गर्मी का कहर, चार डिग्री तक बढ़ जाएगा तापमान; जानें मौसम का हाल

बढ़ने वाला है गर्मी का कहर, चार डिग्री तक बढ़ जाएगा तापमान; जानें मौसम का हाल

news_image

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में तापमान बढ़ने लगा है। बारिश का दौर खत्म होने की वजह से अब गर्मी में बढ़ोतरी हो रही है।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने जा रही है। हालांकि, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा में आज सात अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान और ओले गिरने की आशंका बनी हुई है।

मौसम विभाग ने बताया है कि महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट है। इसके अलावा, सात अप्रैल को महाराष्ट्र में ओले पड़ सकते हैं। दक्षिण भारत की बात करें तो तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक में अगले 48 घंटे के दौरान आंधी तूफान और मध्यम बारिश होने वाली है। इसके अलावा, केरल और तमिलनाडु में अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। तेलंगाना में आज ओले पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी भारत की बात करें तो ओडिशा में तीन दिनों तक हल्की बारिश, तेज हवाओं की संभावना है। सात अप्रैल को ओलावृष्टि भी हो सकती है।

अगले पांच दिनों का तापमान
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक के मौसम का हाल बताया है। मौसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा के इलाकों में अधिकतम तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। नॉर्थवेस्ट इंडिया, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में औसत से दो से तीन डिग्री तापमान कम है। लेकिन आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम भारत, मध्यम और पूर्वी भारत के राज्यों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने वाला है, जिससे गर्मी बढ़ेगी। महाराष्ट्र, नॉर्थ इंटीरियर कर्नाटक, तेलंगाना और इंटीरियर ओडिशा में औसत से दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक मैक्सिमम टेम्प्रेचर रहने वाला है। वहीं, एक और गुड न्यूज यह है कि अगले पांच दिनों तक देश के किसी भी हिस्से में हीटवेव की चेतावनी नहीं दी गई है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।