Home समाचार प्रमुख-समाचार दिन रात काम करने से हो सकते हैं बर्नआउट के शिकार, जानें इसके लक्षण और इससे कैसे बचें

दिन रात काम करने से हो सकते हैं बर्नआउट के शिकार, जानें इसके लक्षण और इससे कैसे बचें

news_image

आज के समय में, जब हम लगातार काम में व्यस्त रहते हैं, तो बर्नआउट या मानसिक थकान होना आम बात है. यह समस्या न केवल हमारे काम की गुणवत्ता को प्रभावित करती है, बल्कि हमारे हेल्थ और खुशी को भी कम करती है.

आज हम जानेंगे कि बर्नआउट के लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है.

बर्नआउट के मुख्य लक्षण
हमेशा थकान महसूस होना
यदि आप पूरी नींद लेने के बावजूद भी हमेशा थकान महसूस करते हैं, तो यह बर्नआउट का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको लगातार थकान रहती है, जिससे रोजमर्रा के काम करना भी मुश्किल हो जाता है.

काम में दिलचस्पी कम होना
जब आप बर्नआउट का सामना कर रहे होते हैं, तो वह काम जो पहले आपको खुशी देता था, अब एक बोझ जैसा लगने लगता है. इसका मतलब है कि आपकी रुचि और उत्साह में कमी आई है. यह एक चेतावनी है कि आपको खुद को थोड़ा समय देने की जरूरत है, ताकि आप अपनी ऊर्जा और खुशी को फिर से हासिल कर सकें. खुद को आराम देना और अपने हितों की खोज करना जरूरी है.

चिड़चिड़ापन
जब आप बर्नआउट का शिकार होते हैं, तो आपका धैर्य कम हो जाता है और आप छोटी-छोटी बातों पर जल्दी गुस्सा होने लगते हैं. यह इसलिए होता है क्योंकि आप मानसिक रूप से थक चुके होते हैं और आपकी सहनशीलता कम हो जाती है. इस तरह की प्रतिक्रिया यह दर्शाती है कि आपको खुद को आराम देने और तनाव कम करने की सख्त जरूरत है.

स्वास्थ्य में समस्याएं
बर्नआउट के कारण आपको बार-बार सिरदर्द और पीठ दर्द की समस्या हो सकती है, और आप अक्सर बीमार भी पड़ सकते हैं.यह इसलिए होता है क्योंकि तनाव आपके शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को कम कर देता है, जिससे आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं.

बर्नआउट से बचने के उपाय
टाइम मैनेजमेंट: अपने काम के समय की ठीक से योजना बनाएं और पूरा आराम भी करें.
खुद को समय दें: अपने रोज़ के काम में से कुछ समय खुद के लिए निकालें. होबीज़ को समय दें, दोस्तों के साथ समय बिताएं.
सेहतमंद जीवनशैली: संतुलित खाना खाएं, नियमित व्यायाम करें और पूरी नींद लें. यह आपकी ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करेगा.

 

 

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।