Home समाचार विदेश प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता : केंद्र

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता : केंद्र

news_image

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत अब तक कुल केंद्रीय सहायता एक लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को भी पार कर गई है। इससे 1.12 करोड़ घरों के लक्ष्य की दिशा में सरकार बढ़ने में सफल रही है। अब तक मिशन के तहत 83 लाख से अधिक घरों के निर्माण के लिए आधार तैयार कर लिया गया है 50 लाख से अधिक का निर्माण पूरा हो गया है।

विश्व के सबसे बड़े किफायती आवास मिशनों में से एक प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू)ने दो अनूठी पहल शुरू की है। पहली पहल खुशियों का आशियाना- लघु फिल्म प्रतियोगिता 2021 दूसरी आवास पर संवाद- 75 सेमिनारों कार्यशालाओं की श्रृंखला सभी के लिए आवास के प्रधानमंत्री के विजन को आगे ले जाने के लिए है।

आवास शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा इन दोनों पहलों की घोषणा 25 जून,2021 को पीएमएवाई-यू की छठी वर्षगांठ के अवसर पर की गई थी। इस महत्वपूर्ण अवसर पर पीएमएवाई-यू ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। मिशन के अंतर्गतकुल जारी केंद्रीय सहायता 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई। मिशन 1.12 करोड़ घरों के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे बढ़ा है, 83 लाख से अधिक घरों के निर्माण के लिए आधार तैयार कर लिया गया है 50 लाख से अधिक पूरा हो गया है।

दोनों पहलों को चुनौती प्रतिस्पर्धा मोड में लागू किया जा रहा है यह दोनों पहलें भारत सरकार के 75 वर्षों के प्रगतिशील भारत उसके लोगों, संस्कृति उपलब्धि के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में प्रस्तावित अन्य कई कार्यक्रमों में से एक हैं।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।