Home राज्यों से उत्तर प्रदेश आदि कैलास व्यू पॉइंट से पीएम मोदी ने देखा शिव का घर दर्शन के लिए अब नहीं जाना होगा चीन

आदि कैलास व्यू पॉइंट से पीएम मोदी ने देखा शिव का घर दर्शन के लिए अब नहीं जाना होगा चीन

news_image

पीएम नरेंद्र मोदी आज 12 अक्तूबर को उत्तराखंड दौरे पर हैं। उत्तराखंड पहुंचने पर पीएम मोदी सबसे पहले भारत-चीन सीमा पर स्थित पिथौरागढ़ जिले गए। पीएम मोदी ने आदि कैलास के दर्शन कर ध्यान भी लगाया।

इस दौरान, पीएम मोदी ने पार्वती कुंड में भी पूजा-अर्चना भी की। पीएम मोदी ने गुंजी गांव पहुंचकर ग्रामीणों से मुलाकात कर उनका द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों की भी जमकर सराहना की।

भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवानों के बीच पहुंचकर पीएम मोदी ने उनकी हौसला-अफजाई भी की। आपको बता दें कि आदि कैलास यात्रा के पड़ाव में गुंजी गांव भी पड़ता है। आदि कैलास पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को एक साल पहले तक चीन से होकर गुजरना पड़ता था। लेकिन, अब श्रद्धालु भारत के पिथौरागढ़ जिले से ही आदि कैलास यात्रा पर जा सकते हैं।

आदि कैलास जाने वाले तीर्थ यात्री अब उत्तराखंड के लिपुलेख से यात्रा पर जा सकते हैं। हेलीकॉप्टर से भी अब गुंजी गांव आसानी से पहुंचा जा सकता है। विदित हो कि पिथौरागढ़ में 2021 में शिव महोत्सव का भी आयोजन किया गया था। पिथौरागढ़ जिले में भारत-चीन सीमा पर 18 हजार फीट की ऊंचाई पर पवित्र कैलाश पर्वत के दर्शन किए जा सकते हैं।

पिथौरागढ़ में स्थित नाभीढ़ांग के ठीक ऊपर 2 किलोमीटर ऊंची पहाड़ी से तिब्बत में मौजूद कैलाश पर्वत आसानी से दिखाई देता है। जबकि, स्थानीय लोगों का मानन है किओल्ड लिपुपास की पहाड़ी के ऊपर पहुंचने पर वहां से कैलाश पर्वत काफी करीब दिखाई देता है। ग्रामीणों की मानें तो ओल्ड लिपूपास पहुंचने के लिए करीब-करीब 2 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है, जो तीर्थ यात्रियों के लिए मुश्किल भरी हो सकती है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।