Home राज्यों से उत्तर प्रदेश जाति जनगणना से देश का सामाजिक एक्सरे कराएगी कांग्रेस; BJP और RSS पर बरसे राहुल गांधी

जाति जनगणना से देश का सामाजिक एक्सरे कराएगी कांग्रेस; BJP और RSS पर बरसे राहुल गांधी

news_image

भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नेता राहुल गांधी ने कहा है कि बिहार में जाति आधारित जनगणना एक 'सामाजिक एक्सरे' है जिससे यह पता चल जाएगा कि इस देश में कौन सी जाति के पास कितना धन है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय का पैमाना जाति आधारित जनगणना है और कांग्रेस इसे कराकर दिखाएगी। बिहार के औरंगाबाद जिले में गुरुवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी किसान देश के लिए लड़ रहे, ठीक उसी तरह जैसा हमारे सैनिक सीमाओं पर करते हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने आरएसएस और बीजेपी पर भी हमला बोला। पीएम पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबसे अमीर लोगों का 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया, जबकि 'मनरेगा' का बजट केवल 70 हजार करोड़ रुपये है।कांग्रेस नेता ने कहा कि आरएसएस और भाजपा ने मणिपुर को आग लगाने का काम किया, वे एक समुदाय को दूसरे के खिलाफ खड़ा करते हैं।

दरअसल कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का दूसरा चरण आज बिहार में चल रह है। इसी के तहत बिहार के औरंगाबाद में रैली का आयोजन था। इस में राहुल गांधी के अलावे मल्लिकार्जुन खरगे,अखिलेश सिंह, जयराम रमेश, कन्हैया, मदन मोहन झा, प्रेमचंद मिश्रा, शकील अहमद खान सहित कांग्रेस के कई नेता मौजूद रहे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सुना है दुबई में वहां के राजा से मोदी जी गले मिल रहे है यह टेलिविजन पर दिखने को मिलेगा लेकिन भारत जोड़ो यात्रा की भीड़ नहीं दिखेगा। उन्होंने जातिगत जनगणना की जरूरत बताते हुए कहा कि 73 प्रतिशत आबादी की भागीदारी शुन्य है। लेकिन यह किसी को पता भी नहीं है।

राहुल गांधी ने कहा कि अपने देश हिन्दुस्तान में गरीब और कमजोर लोगों को इक्कीसवी सदी में भी न्याय नहीं मिल रहा है क्योंकि नफरत और हिंसा फैलाई जा रही है। गरीब व्यक्ति कितनी भी कोशिश कर लें वह और भी गरीब होता जा रहा है। किसान और मजदूर कितना भी चिल्ला लें उन्हें न्याय नहीं मिल सकता। अमीर लोगों का 14 लाख करोड़ रूपया नरेंद्र मोदी ने माफ कर दिया है। मनरेगा का बजट 70 हजार करोड़ रूपये है और 14 लाख करोड़ रूपये का कर्जा अमीर लोगों का एक सेकंड में माफ हो जाता है। हमारे सारे युवा मोबाइल लेकर घुमते है यह चाइना में बनता है।

पीएम मोदी की विकास नीति की आलोचना करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जो छोटे व्यवसायी है उनको जीएसटी और नोटबंदी से जुझना पड़ता है। पिछड़ो, दलित और आदिवासियों की आबादी 73 प्रतिशत है। लेकिन हिन्दु्स्तान में जितनी बड़ी-बड़ी कंपनियां है वहां इनकी संख्या जीरो है। ऊंची जाति के लोग ही इन कंपनियों में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि देश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो ये सभी विसंगतियां दूर की जाएंगी।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।