Home युवा टेक्नोलॉजी पीएम किसान सम्मान निधि योजना मे किसान ऐसे जाने की नाम है की नही

पीएम किसान सम्मान निधि योजना मे किसान ऐसे जाने की नाम है की नही

news_image

 किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाती है। यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किश्त के रूप में किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर होती है। देश के लाखों किसान इस योजना का फायदा उठा रहे हैं। वहीं कोरोना वायरस के चलते केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में अगली किश्त ट्रांसफर की जा रही है। केंद्र ने एलान किया है कि 8 करोड़ किसानों के खाते में एक साथ 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

पीएम किसान योजना में आपका नाम है या नहीं उसे https://www.pmkisan.gov.in/ पर चेक किया जा सकता है। यहां आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आप आसानी से जान सकेंगे की इस योजना में आपको फायदा मिलेगा या नहीं। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

स्टेप 1- पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाएं

स्टेप 2 – मैन्यू बार के ‘Farmers corner’ पर जाएं

स्टेप 3 –‘know beneficiary status’ पर क्लिक करें

स्टेप 4- Aadhaar नंबर, खाता नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक दर्ज करें

स्टेप 5 – Get data पर क्लिक करें

स्टेप 6 – इसके बाद आपको स्क्रीन पर नजर आ जाएगा कि आपका नाम लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल है या नहीं।

बता दें कि इस स्कीम के तहत सरकार ने 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। अब तक 9.74 करोड़ किसान इसके तहत अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। बीते साल 24 फरवरी को शुरू हुई इस स्कीम के तहत अब तक 8.45 करोड़ किसानों को लाभ मिल चुका है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।