Home युवा शिक्षा डेनमार्क की एल्बोर्ग यूनिवर्सिटी में सी.एम.एस. छात्रा सौ फीसदी स्कॉलरशिप के साथ करेगी पीएचडी

डेनमार्क की एल्बोर्ग यूनिवर्सिटी में सी.एम.एस. छात्रा सौ फीसदी स्कॉलरशिप के साथ करेगी पीएचडी

news_image

लखनऊ, 8 जनवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चौक कैम्पस की छात्रा जुवैरिया सिराज खान ने डेनमार्क की विश्व प्रसिद्ध एल्बोर्ग यूनिवर्सिटी में 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप के साथ पीएचडी कोर्स हेतु चयनित होकर लखनऊ का नाम अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर गौरवान्वित किया है। जुवैरिया सिराज खान, पूरे विश्व में एकमात्र प्रतिभागी रही हैं, जिन्होंने अत्यन्त कठिन चयन प्रक्रिया के उपरान्त इस प्रकार की उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की है। इस चयन के उपरान्त सी.एम.एस. की यह मेधावी छात्रा डेनमार्क की एल्बोर्ग यूनिवर्सिटी से बॉयोमेडिकल साइन्स एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शोध कार्य करेंगी, जिसके लिए इन्हें प्रतिवर्ष 45 लाख रूपये की आर्थिक मदद मिलेगी।

            सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने जुवैरिया की अभूतपूर्व सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विद्यालय के शिक्षकों का आभार व्यक्त किया है। जुवैरिया ने अपनी इस उपलब्धि का सम्पूर्ण श्रेय सी.एम.एस. चौक कैम्पस के अपने शिक्षकों को देते हुए कहा कि ‘सच कहूँ तो विज्ञान के क्षेत्र में मेरी रूचि को पंख सी.एम.एस. के मेरे शिक्षकों ने ही दिये’।  मैं बहुत सौभाग्यशाली हूँ कि मुझे सी.एम.एस. में पढ़ने का अवसर मिला।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।