Home विविध फैशन-सौंदर्य गर्मी में ऑयली स्कैल्प नहीं करेगी परेशान, बस आजमाएं ये तरीके

गर्मी में ऑयली स्कैल्प नहीं करेगी परेशान, बस आजमाएं ये तरीके

news_image

गर्मी में स्किन ही नहीं बालों को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में बालों के रूखे और बेजान होने का डर तो बना रहता है साथ ही एक्स्ट्रा ऑयल भी आता है. स्कैल्प में नेचुरल ऑयल आता है जो कि सीबम के प्रोडक्शन पर डिपेंड करता है.

कई बार सीबम के ज्यादा बनने की वजह से स्कैल्प और बाल ऑयली नजर आने लगते हैं. इस हेयर प्रॉब्लम को दूर न किया जाए तो डैंड्रफ बनता है और बाल तेजी से गिरने लगते हैं.

चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह ऑयली स्कैल्प बालों के झड़ने की वजह बनती है. साथ ही जानें आप किन तरीकों को अपनाकर ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पा सकते हैं.

कैसे ऑयल बालों के झड़ने का बनता है कारण

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इसका एक कारण ऑयली स्कैल्प भी हो सकती है. दरअसल, स्कैल्प में बनने वाले ऑयल को दूर न किया जाए तो ये जम जाता है और मिट्टी या गंदगी से मिलकर डैंड्रफ क्रिएट कर देता है. डैंड्रफ धीरे-धीरे जड़ों को कमजोर करता है और हेयर फॉल शुरू हो जाता है. एक्सपर्ट की सलाह लेकर ऑयली स्कैल्प का इलाज किया जा सकता है.

दही और नींबू का नुस्खा

गर्मियों में ऑयली स्कैल्प और पसीना चिड़चिड़ेपन का कारण बन सकते हैं. ऑयल को खत्म करने के लिए खट्टी आइटम नींबू की हेल्प ली जा सकती है. एक बर्तन में दही लें और इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं. अब इस हेयर मास्क को स्कैल्प पर अप्लाई करें. होम रेमेडी से ऑयली स्कैल्प की प्रॉब्लम तो दूर होगी साथ ही बालों को बेहतर पोषण भी मिल पाएगा.

चाय की पत्ती का नुस्खा

ऑयली स्कैल्प के लिए आप घर पर काली चाय की पत्ती से हेयर रिंस तैयार कर सकती है. एक बर्तन में पानी उबाल लें और इसमें ब्लैक टी बैग को डाल दें. इसके ठंडा होने पर स्कैल्प पर अप्लाई करें. ये बालों से ऑयल को कम करने के अलावा उन्हें साफ करने का काम भी करेगा. हेयर क्लीनिंग के लिए हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को आजमाएं.

एलोवेरा जेल से करें हेयर केयर

हेयर, स्किन और हेल्थ तीनों के लिए एलोवेरा जेल बेहद कारगर माना जाता है. अगर बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल को बालों में लगाना शुरू करें. हफ्ते में एक बार स्कैल्प पर एलोवेरा जेल को लगाएं.

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।