Home विविध स्वास्थ्य : गर्मी में भी खत्म नहीं होगा कोरोना का असर, सर्दी आते ही बढ़ जाएगा कहर

: गर्मी में भी खत्म नहीं होगा कोरोना का असर, सर्दी आते ही बढ़ जाएगा कहर

news_image

कोरोनावायरस खांसी या छींक से निकलने वाले ड्रॉपलेट के जरिए फैलता है। ऐसे में माना जा रहा था कि अप्रैल और मई महीने में तापमान बढ़ने पर संक्रमण नहीं फैलेगा। लेकिन, इसके शोध में लगे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा नहीं है। यह गर्म और शुष्क मौसम में भी फैल सकता है। हालांकि, इसका प्रभाव सर्दियों जितना नहीं होगा। सर्दी आते ही इसके संक्रमण की आशंका बढ़ जाएगी।

रिसर्चर्स का कहना है कि इस वायरस के प्रति इंसान के शरीर में प्राकृतिक प्रतिरोधी क्षमता नहीं है। यह मुख्य रूप से सांस लेते समय या छींकने, खांसने में निकलने वाले ड्रॉपलेट्स से फैलता है।

विषेशज्ञों के मुताबिक, इससे बचने के लिए तापमान बढ़ने या सही मौसम आने का इंतजार नहीं करना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों और एक साथ ज्यादा लोगों के जुटने वाले स्थानों को बंद करना ही संक्रमण के ताजा मामलों को रोकने में मददगार होगा।

पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने कोविड-19 के वायरस स्ट्रेन को आइसोलेट किया है। कुछ दूसरे देशों जापान, थाईलैंड, चीन और अमेरिका ने भी ऐसा ही किया है। इस प्रक्रिया में वायरस से संक्रमित मरीज के नमूने को टिशू कल्चर में रखा जाता है।

इसके बाद लैबोरेटरी में इसके बढ़ने पर नजर रखी जाती है। इसके आइसोलेशन से भविष्य में इसकी जांच किट, टीका और दवा बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि, टीका विकसित करने में ज्यादा समय लगेगा।


Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।