Home विविध स्वास्थ्य (कोरोना) सतर्क रहे बुजुर्ग ह्रदय रोगी-- डाॅ. वी. एस. नारायण

(कोरोना) सतर्क रहे बुजुर्ग ह्रदय रोगी-- डाॅ. वी. एस. नारायण

news_image


लखनऊ । कोरोना वायरस से यूं तो सभी वर्ग के लोग प्रभावित हो रहे हैं। लेकिन ऐसे बुजुर्ग जिन्हें मधुमेह, हार्ट, लीवर व किडनी आदि की बामारी हो उन्हें संक्रमित होने का खतरा अधिक रहता है। इस संक्रमण से जो मौते हो रही उनमें भी ऐसे ही अधिकांश रोगी है।
इसे लेकर केजीएमयू के लारी कार्डियोलाजी के विभागाध्यक्ष प्रो वी एस नारायण ने बताया कि बुजुर्ग हृदय रोगियों को इस कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। उनको अपनी दिनचर्या नियमित रखनी होगी जिससे उन्हें जुखाम सर्दी व  खासी न होने पाए। साथ ही जिन लोगों के वाल्व में सिकुडऩ है या फिर उनका हार्ट कमजोर है। साथ ही उनका रक्तचाप भी अनियंत्रित रहता है ऐसे बुजुर्गो को भी इस समय विशेष सर्तक रहने की आवश्यकता है। बाकी सामान्य हृदय रोगियों को डरने की जरूरत नहीं है। वह खाने में हरी सब्जियों, फलों, नीबू, संतरा, बिटामिन सी का सेवन बढ़ा दे। इससे उनकी प्रतिरोधन क्षमता बढ़ेगी और सक्रमण का असर होने का खतरा भी कम हो जायेगा। बहुत से बजुर्ग  हार्ट पेशेट भी कोरोना के संक्रमण के बावजूद ठीक हुए हैं। डा नारायण ने बताया कि हृदय रोगी कोरोना को लेकर डरे नहीं सर्तकता बरते। 



Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।