Home विविध लखनऊ-उ. प्र. रंग मंच एवं कार्यक्रम कानपुर एक्स्प्रेस वे का काम नवंबर से शुरू होगा

कानपुर एक्स्प्रेस वे का काम नवंबर से शुरू होगा

news_image

कानपुर एक्सप्रेस वे का निर्माण नवंबर से होगा। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया राजधानी में तेज कर दी गई है। एक्सप्रेस-वे के लिए वाहनों की अधिकतम गति 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तय की गई है। एक घंटे में लखनऊ से कानपुर की दूरी कार या एसयूवी से तय की जा सकेगी। कानपुर एक्सप्रेस वे के लिए अधिगृहित की जा रही जमीनों का मुआवजा अगले सप्ताह से मिलना शुरू हो जाएगा। अमौसी से बनी के बीच एक्सप्रेस वे एलिवेटेड होगा। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण में तीन हजार करोड़ रुपए लगेंगे।
473 हेक्टेयर जमीन ली जा रही है। राजधानी से इस एक्सप्रेस वे के लिए 10 गांवों की जमीन जा रही है। कुल 63 ग्राम पंचायतों की 473 हेक्टेयर जमीन ली जा रही है। सात गांवों के लिए धन जारी हो गया है। एडीएम एलए राम अरज ने बताया कि अब कास्तकारों को नोटिस दिया जा रहा है। उनको पैसा मिलने के बाद बैनामा होगा और जमीन एक्सप्रेस वे के लिए ले ली जाएगी। लखनऊ से अमौसी, सराय शहजादी, बनी, बंथरा, गेहरू, फर्रुखाबाद चिल्लावां, नटकुर, पिनवट, बंथरा सिंकदरपुर गांवों से होकर यह सड़क गुजरेगी।
 उन्नाव के 32 गांव इस एक्सप्रेस में आ रहे हैं। कानपुर के लिए नई सड़क शहीद पथ के निकट नेशनल हाईवे 27 के जोड़ से शुरू होगी। इसके आगे यह बनी, कांठा होते हुए निकलेगी। शहीद पथ से बनी तक सिंगल पिलर पर छह लेन की ऊंचाई वाली सड़क बनेगी। नई सड़क 62.755 किलोमीटर लम्बी होगी।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।