Home समाचार देश अब इस राज्य को मिलने जा रही वंदे भारत ट्रेन की सौगात

अब इस राज्य को मिलने जा रही वंदे भारत ट्रेन की सौगात

news_image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

पीएमओ के मुताबिक, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस ट्रेन की रेगुलर सर्विस 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी, जो कि यह अजमेर व दिल्ली कैंट के बीच चलेगी। यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव में भी रुकेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से दिल्ली कैंट की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करेगी। इस मार्ग की वर्तमान में सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस है जो दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच का सफर 6 घंटे 15 मिनट में तय करती है। इस प्रकार वंदे भारत एक्सप्रेस उस मार्ग पर चलने वाली वर्तमान सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट तेज होगी। पीएमओ ने कहा कि यह ट्रेन पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों से संपर्क में सुधार करेगी।

किस समय चलेगा ट्रेन और क्या होगी स्पीड?
अजमेर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली यह वंदे भारत ट्रेन 110 किलोमीटर की गति से दौड़ सकती है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में इसकी स्पीड और बढ़ाई जाएगी। जानकारी के अनुसार, यह ट्रेन दिल्ली से शाम 6.10 मिनट पर रवाना हो सकती है और फिर शाम को 6.45 पर गुरुग्राम पहुंचेगी। इसके बाद रेवाड़ी होते हुए अलवर और रात में 10.20 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी। रात में 12.15 बजे इसके अजमेर पहुंचने का अनुमान है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह वंदे भारत हफ्ते में बुधवार को छोड़कर बाकी के सभी छह दिनों तक चलेगी।

देश को 13 वंदे भारत ट्रेनों की मिली सौगात
मालूम हो कि देश को अब तक 13 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात मिल चुकी है। पीएम मोदी ने बीते शनिवार को ही चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। इस ट्रेन से तमिलनाडु की राजधानी और औद्योगिक शहर कोयम्बटूर के बीच यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की कमी आने की उम्मीद है। एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने उद्घाटन के लिए विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, जो आधुनिक विशेषताओं और यात्री सुविधाओं से लैस है। उन्होंने ट्रेन में स्कूली छात्रों से भी बातचीत की। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, 'यह 5 घंटे 50 मिनट के यात्रा समय के साथ दोनों शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन है, जिससे यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की बचत होगी।'

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।