Home समाचार बाजार आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा 10 लाख रुपए, जानें इससे जुड़ी ये राज की बातें

आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा 10 लाख रुपए, जानें इससे जुड़ी ये राज की बातें

news_image

जानें इससे जुड़ी ये राज की बातें :- एटीएम ने हमारी बैंकिंग लाइफ को काफी आसान बना दिया है। अब एटीएम कार्ड होने से न तो पैसे के लिए हमें चक्कर लगाने पड़ते और न शॉपिंग पर जाने के लिए भारी भरकम रकम साथ में ले जाने की जरुरत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि एटीएम कार्ड सिर्फ कैश निकालने या बिल पेमेंट करने के लिए नहीं होता है, बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। एटीएम कार्ड होल्डर को बैंकिंग के लिए अलावा कई सुविधाएं मिलती है, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बैंकों की ओर जारी किए जाने वाले RuPay कार्ड पर आपको मुफ्त में 10 लाख की इंश्योरेंस मिलती है।

वहीं, देश के किसी भी बैंक में खाता खुलवाने पर भी आपको ये मुफ्त में मिलता है। आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने देश में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की है। पहला रूपे ग्लोबल कार्ड वर्ष 2014 में जारी किया गया था। एनपीसीआई देश में रूपे कार्ड नेटवर्क का प्रबंधन करता है। एनपीसीआई द्वारा जारी किये जाने वाले रूपे ग्लोबल कार्ड्स डिस्कवर नेटवर्क पर चलते हैं, जब इनका उपयोग भारत से बाहर किया जाता है। इस साझेदारी से भारत के देशी कार्ड भुगतान नेटवर्क रूपे को दुनिया भर में अपना विस्तार करने में मदद मिली।

मौजूदा समय में रूपे ग्लोबल कार्ड्स पांच वैरिएंट्स में जारी किये जाते हैं। रूपे क्लासिक डेबिट कार्ड, रूपे क्लासिक क्रेडिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड और रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड। उन्होंने बताया कि रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड में कई तरह की सुविधा दी जाती हैं।

क्या है RuPay कार्ड-
रुपे यह अंग्रेजी के दो शब्‍दों से मि‍लकर बना है रुपए और पे. अभी जो वीजा या मास्‍टर डेबि‍ट कार्ड हम आमतौर पर यूज कर रहे हैं उनका पेमेंट सि‍स्‍टम वि‍देशी है। इसके लि‍ए हमें फीस चुकानी पड़ती है और वि‍देशों पर डि‍पेंड भी रहना पड़ता है, जबकि‍ अब भारत के पास हर तरह की तकनीक उपलब्‍ध है। इसलि‍ए रुपे (RuPay) कार्ड लॉन्‍च कि‍या गया है। यह दूसरे कार्ड के मुकाबले सस्‍ता है। नेशनल पमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या ने इसकी पहल की है। इंश्‍योरेंस की रकम भी यही देता है।

मुफ्त में मिलेगा 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस- रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड के साथ 10 लाख रुपये की कीमत का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है।

1. विदेश में कार्ड का उपयोग करने पर, एटीएम पर 5 प्रतिशत कैशबैक और पीओएस पर 10 प्रतिशत कैशबैक दिया जाता है।
2. दुनिया भर के 700 से अधिक लाउंज और भारत के 30 से अधिक लाउंज के लिए फ्री में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय लाउंज मिलते है।

कैसे मिलेगा ये RuPay कार्ड
आपको बता दें कि SBI और PNB सहि‍त सभी प्रमुख सरकारी बैंक यह कार्ड जारी करते हैं। HDFC, ICICI बैंक, एक्‍सि‍स बैंक सहि‍त ज्‍यादातर प्राइवेट बैंक भी यह कार्ड जारी कर रहे हैं। आप अपने बैंक से इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं। एक्‍सीडेंट में मौत हो जाने या परमानेंट डि‍सएबि‍लि‍टी हो जाने पर इंश्‍योरेंस कवर मि‍लता है।

रुपे कार्ड दो तरह का होता है - क्‍लासि‍क और प्रीमि‍यम। क्‍लासि‍क कार्ड पर एक लाख रुपए का कवर है और प्रीमि‍यम पर 10 लाख रुपये तक का कवर मि‍लता है।


Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।