Home समाचार बाजार नौकरी करने वालों को लग सकता है झटका! PF पर घट सकता है इतना ब्याज

नौकरी करने वालों को लग सकता है झटका! PF पर घट सकता है इतना ब्याज

news_image

नौकरी करने वालों को बड़ा झटका लग सकता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation- EPFO) प्रॉविडेंट फंड (PF) पर ब्याज दरों में कटौती करने पर विचार कर रहा है. EPFO वित्त वर्ष 2020 के लिए पीएफ डिपॉजिट पर ब्याज दर 15 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.15 फीसदी घटाकर 8.50 फीसदी कर सकता है. वित्त वर्ष 2019 में ब्याज दर 8.65 फीसदी थी. नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ (PF) भविष्य की सुरक्षा का बड़ा माध्यम है और ब्याज दर कम होने से उन पर सीधा असर पड़ेगा. 5 मार्च को होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की मीटिंग में EPFO के बारे में निर्णय लेने के लिए चर्चा की जाएगी. इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉन्ग टर्म फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FDs) बॉन्ड्स और गवर्नमेंट सिक्योरिटीज से EPFO की कमाई पिछले सालभर में 50-80 बेसिस प्वाइंट्स घटी हैं. ऐसे में EPFO के लिए इस साल ब्याज दरें जस की तस रखना मुश्किल हो सकता है.

इन दो कंपनियों में EPFO के फंसे 4,500 करोड़ रुपये EPFO ने दो नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस (NBFCs) में तकरीबन 4,500 करोड़ रुपये निवेश किए हैं. इसमें दीवान हाउसिंग फाइनेंस (DHFL) और इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL&FS) शामिल हैं. इन दोनों में लगाए पैसे को तुरंत वापस पाना मुश्किल है क्योंकि दोनों कंपनियां बैंकरप्सी रिजॉल्यूशन प्रॉसेस से गुजर रही हैं.

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।