Home समाचार खेल भारत की जीत के बाद फिर बदले समीकरण

भारत की जीत के बाद फिर बदले समीकरण

news_image

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में हुए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के समीकरण बदल गए हैं। भारत अब डब्ल्यूटीसी टेबल में टॉप पर पहुंच गया है। भारत के 490 पॉइंट हैं। भारत ने 6 सीरीज खेली हैं। इनमें 11 मैच जीते हैं, 4 हारे हैं और एक मैच ड्रॉ हुआ है। भारत के 71 प्रतिशत अंक हैं।

इंग्लैंड तीसरा टेस्ट हारने के बाद पॉइंट टेबल पर चौथे स्थान पर पहुंच गया है और इस तरह इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया है। इंग्लैंड को आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिए अंतिम दोनों टेस्ट हर हाल में जीतने थे। इनमें से इंग्लैंड ये मैच हार चुका है। यदि इंग्लैंड अंतिम मैच जीत भी जाता है तो उसे कोई फायदा नहीं होगा।

जबकि भारत को डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए अहमदाबाद में अंतिम टेस्ट में हार से बचने की आवश्यकता है। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद होगी कि इंग्लैंड अभी भी अंतिम टेस्ट जीत सकता है। यदि इंग्लैंड अगला टेस्ट जीत जाता है तो ऑस्ट्रेलिया के पास कुछ उम्मीद बाकी रहेगी। यदि इंग्लिश टीम अगला मैच जीत लेती है, तो ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच फाइनल के लिए मुकाबला बढ़ जाएगा। ऐसा इसलिए होगा, क्योंकि भारत हार के बाद पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा। इस तरह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला हो सकता है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।