Home समाचार खेल जो रूट ने भारत के खिलाफ ठोका शतक, टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सेंचुरी लगाई

जो रूट ने भारत के खिलाफ ठोका शतक, टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सेंचुरी लगाई

news_image

नई दिल्ली. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Century) एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किल का सबब बन गए हैं. नॉटिंघम टेस्ट (India vs England, 1st Test) की पहली पारी में अर्धशतक लगाने के बाद जो रूट ने दूसरी पारी में शतक ठोक दिया. जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 21वीं बार सैकड़ा लगाया और भारत के खिलाफ उन्होंने छठा टेस्ट शतक ठोका है. जो रूट ने मुश्किल मौके पर क्रीज पर कदम रखा था. खेल के चौथे दिन इंग्लैंड ने पले रॉरी बर्न्स का विकेट गंवाया और उसके बाद जैक क्रॉले भी बुमराह का शिकार बन गए. लेकिन इसके बाद रूट ने ना सिर्फ इंग्लैंड की पारी को संभाला बल्कि उन्होंने तेजी से रन बनाकर भारतीय गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेला.

जो रूट (Joe Root) ने डोम सिब्ली के साथ 98 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी की और उन्होंने 8 चौकों की मदद से महज 68 गेंदों में अपनी हाफसेंचुरी भी पूरी की. रूट को हालांकि दूसरे बल्लेबाजों से कुछ खास सहयोग नहीं मिला. डोम सिब्ली 133 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए. जॉनी बेयरस्टो ने तेजी से रन बनाने चाहे लेकिन 30 के निजी स्कोर पर उन्होंने सिराज की गेंद पर जडेजा को कैच दे दिया. इसके बाद डैन लॉरेंस भी 25 रन बनाकर आउट हो गए और टी ब्रेक के तुरंत बाद जोस बटलर ने भी 17 रन पर अपना विकेट गंवा दिया. बटलर को ठाकुर ने बेहतरीन इन स्विंग पर बोल्ड किया.

जो रूट ने जड़ा शतक
टी ब्रेक के बाद इंग्लैंड ने बटलर का विकेट जरूर गंवाया लेकिन कप्तान जो रूट क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने अपना 21वां शतक पूरा किया. बता दें जो रूट का भारत के खिलाफ कमाल का टेस्ट रिकॉर्ड है. वो भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 6 शतक और 11 अर्धशतक लगा चुके हैं. भारत के खिलाफ रूट का औसत तकरीबन 58 का है. नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में भी जो रूट ने 64 रनों की पारी खेली थी. इसी की बदौलत इंग्लैंड की टीम 183 रनों तक पहुंच पाई थी. अगर रूट जल्दी आउट हो जाते तो इंग्लैंड को 100 रन बनाने मुश्किल हो जाते.

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।