Home समाचार प्रमुख-समाचार गर्मियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

गर्मियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

news_image

गर्मी के मौसम में महिलाएं अपनी त्वचा का तो सबसे ज्यादा ख्याल रखती हैं, लेकिन पैरों का ख्याल रखना भूल जाती हैं। जिसके कारण पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं। इसके साथ ही कई बार फटी एड़ियों के कारण आपको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं।


शहद
दरारों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दूध में शहद मिलाकर भी इसे लगा सकते हैं। इन दोनों चीजों में कई गुण और पोषक तत्व होते हैं और ये सभी गुण पैरों को ठीक करने के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इन दोनों चीजों को मिलाकर रात के समय लगा सकते हैं।

फटी एड़ियों की समस्या को कम करता है

घी
फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. घी में कई ऐसे गुण होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और आप इसका इस्तेमाल फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह धो लें और फिर उन पर घी लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से पैरों के फटने की समस्या कम हो सकती है।

कुँवरपथु
घी के अलावा आप एलोवेरा भी अपने पैरों पर लगा सकते हैं। एलोवेरा में कई पोषक तत्व होते हैं जो फटे पैरों की समस्या को कम कर सकते हैं। आप रात में या सुबह नहाने के बाद अपने पैरों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। कुछ दिनों तक लगातार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें और कुछ दिनों तक लगातार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से फटी एड़ियों की समस्या कम हो जाती है।

फटी एड़ियां हटाएं

  • इन बातों का भी रखें ख्याल
  • पैरों को रोजाना साफ करें
  • पैरों को मॉइस्चराइज़ करें

अपने पैरों पर भी सनस्क्रीन लगाएं

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।