Home समाचार प्रमुख-समाचार जाने क्यों होती है भूलने की बीमारी? यहाँ जाने इसके कारण और लक्षण

जाने क्यों होती है भूलने की बीमारी? यहाँ जाने इसके कारण और लक्षण

news_image

बढ़ती उम्र के साथ अक्सर भूलने की बीमारी भी व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है। कई बार ऐसा होता है कि अगर लोग अपने पुराने विचारों को लेकर परेशान रहते हैं तो भूलने की समस्या हो सकती है।

कई बार ऐसा होता है कि किसी बीमारी की वजह से भी याददाश्त खोने की समस्या होती है। भूलने की बीमारी को भूलने की बीमारी कहते हैं। ऐसा करने से नई घटनाओं के साथ पुरानी बातें भी याद रखने में मदद मिलती है। भूलने की बीमारी एक तरह का मानसिक विकार है। यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है।

भूलने की बीमारी के कारण भूलने की बीमारी में दिमाग का कोई खास हिस्सा डैमेज होने लगता है। दिमाग का एक कोना जहां चीजें स्टोर होती हैं। उसी डैमेज की वजह से धीरे-धीरे याददाश्त कमजोर होने लगती है। इस बीमारी का कोई खास इलाज नहीं है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको डॉक्टर से दवा और खास थेरेपी जरूर लेनी चाहिए। हिप्पोकैम्पस को नुकसान हिप्पोकैम्पस दिमाग और लिम्बिक सिस्टम का एक खास हिस्सा होता है। यह याददाश्त के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है। जरूरत पड़ने पर उसे दोबारा याद करने का काम करता है। हिप्पोकैम्पस की कोशिकाओं और मस्तिष्क की अन्य कोशिकाओं को बहुत ज़्यादा ऊर्जा की ज़रूरत होती है।

डिमेंशिया

मस्तिष्क में एक ख़ास जगह होती है जो अपने विचारों, घटनाओं और चीज़ों को एक ख़ास जगह पर स्टोर करती है। अगर यह ज़्यादा क्षतिग्रस्त हो जाए तो यह मस्तिष्क के इस कोने में स्टोर नहीं हो पाएगी। इसकी वजह से मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर पाता। आगे चलकर यह अल्जाइमर और डिमेंशिया का कारण बनता है। डिमेंशिया के मरीज़ कई चीज़ें याद नहीं रख पाते।

एनोक्सिया

जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है तो इसका असर मस्तिष्क पर ज़्यादा पड़ता है। इससे याददाश्त भी कमज़ोर हो सकती है। इस बीमारी को एनोक्सिया कहते हैं। एनोक्सिया की बीमारी में मस्तिष्क के क्षतिग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।