Home समाचार प्रमुख-समाचार छोटे बाल नहीं हो रहे लंबे? इस तेल से तेजी से बढ़ेंगे हेयर, ऐसे करें इस्‍तेमाल

छोटे बाल नहीं हो रहे लंबे? इस तेल से तेजी से बढ़ेंगे हेयर, ऐसे करें इस्‍तेमाल

news_image

नीम की पत्तियों का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में आज से नहीं वर्षों से किया जाता रहा है. यह बालों को हेल्‍दी रखने और इनके ग्रोथ को बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है.

शोधों में भी यह पाया गया है कि अगर नीम के तेल का इस्‍तेमाल बालों में किया जाए तो इससे स्‍कैल्‍प नरिश होते हैं. बालों की ग्रोथ तेज होती है. फ्रिजिनेस दूर होता है. सफेद होते बालों की समस्‍या ठीक होती है. डैंड्रफ की परेशानी को हटाया जा सकता है और बालों में जूं या लीक हो तो उसे भी यह तुरंत दूर करता है. यहां हम बता रहे हैं कि आप अपने बालों की ग्रोथ को तेज करने के लिए नीम का तेल किस तरह इस्‍तेमाल करें.

ऐसे बनाएं नीम ऑयल (How To Make Neem Oil At Home)
सबसे पहले आप एक मुट्टी नीम के पत्‍तों को अच्‍छी तरह साफ करें. अब एक पैन में एक कप नारियल तेल या जोजोबा ऑयल डालें और इसे गर्म करें. अब इसमें नीम की पत्तियों को तब तक पकाएं जब कि तेल का रंग काला या हरा ना हो जाए. गैस बंद कर दें और ठंडा कर एक बोतल में रख लें. अगर आपके पास नीम की पत्तियां नहीं हैं तो आप बाजार से नीम ऑयल लाएं और नारियल तेल के डिब्‍बे में एक चम्‍मच नीम ऑयल मिलाएं.

इस तरह करें अप्‍लाई (How to Apply Neem Oil On Hair)
बालों की जड़ों में आप इस नीम ऑयल को अच्‍छी तरह लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज कर लें. अब बालों को बांध लें और आधे घंटे से लेकर एक घंटे तक इसे बालों में रहने दें. बेहतर असर के लिए बालों में स्‍टीम दे सकते हैं. फिर किसी माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें.

इसे भी पढ़ें :सिर से पैर तक दिखेंगी मॉडल, अगर फॉलो करें ये 5 ट्रेंडी लुक्‍स, आपके समर आउटफिट के दिवाने हो जाएंगे लोग

आप इसे रात के वक्‍त सिर में लगाकर रख सकते हैं और सुबह धो सकते हैं. हालांकि इस्‍तेमाल से पहले स्किन पर पैच टेस्‍ट जरूर कर लें. अगर किसी तरह की एलर्जी हो रही है तो इसे इस्‍तेमाल ना करें.

 

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।