Home समाचार प्रमुख-समाचार इन आसान तरीकों से बड़ी ही आसानी से गमले में उगा सकते हैं पुदीना

इन आसान तरीकों से बड़ी ही आसानी से गमले में उगा सकते हैं पुदीना

news_image

गर्मियों में पुदीने का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जिस वजह से इसे खाने से शरीर और पेट को ठंडक मिलती है। साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी दूर होती हैं। वैसे तो पुदीने के पत्तियां आसानी से बाजार में मिल जाती हैं, लेकिन इन्हें ज्यादा दिनों तक स्टोर रख पाना बहुत मुश्किल होता है। थोड़े ही दिनों में ये गलने लगती है और फिर इस्तेमाल के लायक नहीं रह जाती, तो आज हम आपको घर में कैसे पुदीना आसानी से लगा सकते हैं इसके टिप्स बताएंगे। 
चुनें सही गमला
पुदीना बहुत तेजी से बढ़ता है, तो छोटे गमले में नहीं, बल्कि कम से कम 6-8 इंच चौड़े मुंह वाला गमला लें। साथ ही देख लें नीचे पानी निकलने के लिए छेद भी हो। 

मिट्टी की मात्रा
पुदीना उगाने के लिए चिकनी नहीं, बल्कि भुरभुरी मिट्टी की जरूरत होती है। नॉर्मल मिट्टी में नारियल का भूसा और वर्मीकम्पोस्ट मिलाकर आप ऐसी मिट्टी तैयार कर सकते हैं। 

कटिंग या बीज से लगाएं पुदीना
पुदीने के पौधे से 4-6 इंच लंबी कटिंग लें। नीचे की पत्तियों को तोड़ लें और कुछ देर के लिए पानी में रख दें। फिर इसे गमले की मिट्टी में लगभग 2 इंच की गहराई में लगाकर हल्का दबा दें। बीज से पुदीना लगा रहे हैं, तो मिट्टी की सतह पर बीजों को छिड़क दें और ऊपर से हल्की मिट्टी से ढक दें। बहुत मोटी लेयर नहीं बिछानी है मिट्टी की।

पानी का रखें ध्यान
पुदीने को हरा-भरा रखने के लिए बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती। अगर मिट्टी सूखी लगे तभी इसमें पानी दें। हल्की नमी नजर आए, तो पानी न दें वरना इससे उसकी जड़े गलने लगती है और पौधा मर सकता है। 

धूप की जरूरत
पुदीना को दिन में ज्यादा नहीं, बस 6 से 8 घंटे की ही धूप चाहिए होती है। इसलिए इसे किसी ऐसे गमले में लगाएं, जिसे आप आसानी से मूव कर सकें। तेज धूप से न रखें वरना इससे पत्तियां जलकर खराब हो जाती हैं। 

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।