Home युवा टेक्नोलॉजी सरकार का बड़ा फैसला, कार्टून चैनलों पर नहीं चलेंगे जंक फूड के विज्ञापन

सरकार का बड़ा फैसला, कार्टून चैनलों पर नहीं चलेंगे जंक फूड के विज्ञापन

news_image

बर्गर, पिज्जा और कोल्ड ड्रिंक जैसे जंक फूड बच्चों से लेकर युवाओं तक सभी के जीवन में एक खास जगह बना चुके हैं। जंक फूड की वजह से हो रहे नुकसान को देखते हुए सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। अब कार्टून चैनलों पर जंक फूड कंपनियों के विज्ञापन नहीं चलेंगे। लोकसभा में सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने ऐसी जानकारी दी है।

9 नामी फूड कंपनियां नहीं दिखाएंगी विज्ञापन
सरकार ने कहा कि जंक फूड से जुड़े भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ जागरूकता फैलाई जा रही है और कोका कोला, नेस्ले समेत करीब नौ नामी फूड कंपनियों ने बच्चों के चैनलों पर इस तरह के विज्ञापन नहीं देने का वादा किया है। राठौर ने कहा कि भ्रामक विज्ञापनों के प्रसारण के संदर्भ में भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) ने 11 सदस्यीय समिति गठित की थी और इस समिति ने अपनी रिपोर्ट दी और इस पर अमल हो रहा है। जंक फूड की वजह से बच्चों से लेकर युवाओँ तक कई बीमारियां पनप रही हैं जिनमें मोटापा और ब्लड प्रेशर की समस्या आम है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।