Home धर्म-संसार अध्यात्म आठ लाख से अधिक लोगों ने किए चार धाम के दर्शन, पर्यटन विभाग ने जारी किए आंकड़े

आठ लाख से अधिक लोगों ने किए चार धाम के दर्शन, पर्यटन विभाग ने जारी किए आंकड़े

news_image

देहरादून: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। लाखों की संख्या में तीर्थयात्री उत्तराखंड स्थित चारों धामों के लिए पहुंच रहे हैं। इस बीच, मंगलवार को उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने यात्रियों को लेकर आंकड़े जारी किए हैं।

 

पर्यटन विभाग के अनुसार, 22 अप्रैल को चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से 8 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के भव्य दर्शन किए हैं।

जारी किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि लगभग 40 हजार तीर्थयात्री प्रतिदिन चार धामों की यात्रा कर रहे हैं और केदारनाथ यात्रा पंजीकरण संख्या प्रति दिन 30,000 से अधिक हो गई है।

चारधाम यात्रा के दौरान बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए सबसे अधिक तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। जानकारी के अनुसार, केदारनाथ की यात्रा के लिए दैनिक पंजीकरण का आंकड़ा 30 हजार से अधिक हो गया है। वर्तमान में लगभग 40 हजार तीर्थयात्री प्रतिदिन चार धामों के दर्शन कर रहे हैं।

हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने के कारण पंजीकरण को 15 मई से बढ़ा कर 24 मई कर दिया गया है। इस दौरान सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था की है। यात्रियों के ठहरने और उनकी सुरक्षा के लिए उत्तराखंड सरकार पूरी व्यवस्था कर रही है।

मालूम हो कि चारधाम यात्रा अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर प्रारंभ हुई थी जो कि हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। इससे पहले 30 अप्रैल को केदारनाथ और बद्रीनाथ में खराब मौसम के कारण एहतियात के तौर पर चारधाम यात्रा को श्रीनगर में रोक दिया गया था।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने चारधाम यात्रा के दौरान बारिश और बर्फबारी के मद्देनजर निर्देश जारी किए और अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए थे।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ और बद्रीनाथ में खराब मौसम के कारण एहतियात के तौर पर श्रीनगर पुलिस द्वारा चारधाम यात्रा को रोक दिया गया है। श्रीनगर में रहने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है, और यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जैसे ही मौसम साफ हो जाएगा फिर से यात्रियों से अपनी यात्रा जारी रखने की अपील की जा रही है।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।