Home विविध फैशन-सौंदर्य चेहरे पर बर्फ रगड़ने से पहले जान लें जरूरी बातें

चेहरे पर बर्फ रगड़ने से पहले जान लें जरूरी बातें

news_image

गर्मियों में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी होती है। क्‍योंकि गर्मी और धूप आपके चेहरे को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करती है। ऐसे में लोग त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा बर्फ का इस्तेमाल करते हैं।

हम्म, आप में से कई त्वचा देखभाल दिनचर्या में अपने चेहरे पर बर्फ के टुकड़े रगड़ना शामिल है। लेकिन क्या ऐसा करना सही है? क्या यह वाकई चेहरे को तरोताजा रखता है या गर्मी के मौसम में इसे लगाना चाहिए या नहीं... इसके बारे में हम अगले लेख में जानेंगे।

क्या गर्मियों में आइस क्यूब्स का इस्तेमाल करना सही है?
जलन दूर करे - ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप लंबे समय से धूप में हैं और इससे चेहरे पर जलन और रेडनेस हो गई है तो चेहरे पर बर्फ लगाना फायदेमंद हो सकता है। इसका कूलिंग इफेक्ट सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है।

मुंहासों से पाएं राहत- ऑयली स्किन वाले लोगों को गर्मी के मौसम में मुंहासों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मुंहासों को दूर करने के लिए भी बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्फ के टुकड़े लगाने से त्वचा को आराम मिलता है। साथ ही तेल का उत्पादन भी बंद हो जाता है। ओपन पोर्स की समस्या कम हो जाती है और इस तरह मुंहासे भी दूर होने लगते हैं। ज्यादा फायदे के लिए आप गुलाब जल, एलोवेरा, चुकंदर से बनी बर्फ के टुकड़े भी लगा सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन- चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। त्वचा में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करता है। आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सकती है और इस तरह आपकी त्वचा में निखार आता है।

फाइन लाइन्स- बर्फ त्वचा को कस कर और झुर्रियों और फाइन लाइन्स की उपस्थिति को सीमित करके आपकी त्वचा को जवां और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

पफनेस- कई बार आंखों के नीचे पफनेस की समस्या नींद की कमी और टेंशन के कारण होती है। ऐसे में आप बर्फ के इस्तेमाल से इसे कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह डार्क सर्कल्स से निजात दिलाने में भी मददगार है। आप चाहें तो कॉफी से आइस क्यूब बना लें, यह और भी फायदेमंद हो सकता है।कम उम्र की धूप और पसीना त्वचा को सुस्त और बेजान बना देता है। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे पर बर्फ लगाएंगी तो आपका चेहरा तरोताजा महसूस करेगा। डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और आप जवां दिखेंगी

आइस क्यूब कैसे लगाएं?
गर्मियों में चेहरे पर आइस क्यूब लगाने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि आप आइस क्यूब को सूती कपड़े में लपेट लें। अब इसे धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं। आपको बर्फ को सीधे चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।