Home हलचल मुद्दा थोड़ी लापरवाही कहीं बड़ी त्रासदी न बन जाए

थोड़ी लापरवाही कहीं बड़ी त्रासदी न बन जाए

news_image

समस्या
कोराना बम बन सकती है सब्जी मण्डियां
आढ़तोंं पर न सोशल डिस्टेसिंग का पालन और न नहीं सेनेटाइजर की व्यवस्था
रात भर रहती है इन मण्डियों में चहलकदमी
विशेष संंवाददाता 

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के दौरान चल रहे लाकडाउन के कारण आवश्यक सेवाओं में शामिल शहरों की सब्जी एवं फल मण्डियां कोरोना बम बन सकती है। क्योंकि इन मण्डियों में रात भर सब्जी फलों की खरीद फरोख्त होती है। इसके लिए मण्डियों के अंदर बनी आढ़तों पर न तो सोंशल डिस्टेसिंग का अनुपालन होता है और न हीं सेनेटाइजेशन व हैण्डवाश की माकूल व्यवस्था। मास्क की अनिवार्यता के बावजूद कुछ लोग बिना मास्क एवं अंगौछा व रूमाल के टहलते नजर आतें हैं। जबकि मण्डी प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जाता रहता है।
प्रदेश में २५१ सब्जी मण्डियां हैं इन्हें इसलिए लाकडाउन में छूट दी गयी है कि किसान गाव से अपनी सब्जी लाकर यहां बेच सके। तभी आम शहरी उपभोक्ताओं के तक यह सब्जियां पहुंच रही है। इसीलिए लाकडाउन से इन मंण्डियों को मुक्त रखा गया है। इसके लिए प्रदेश पुलिस के अलावा करीब ५०० पीआरडी जवान एव ६०० भूतपूर्व सैनिको की तैनाती की गयी  है। इन मण्डियों के कुशल संचालन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा १८५२ मण्डी मित्र तैनात किये गए हें। दिन में भीड बढऩे के कारण प्रशासन ने इन मण्डियों में सब्जी के लिए समय रात को ११ से पांच बजे तक तथा फल की बिक्री के लिए सुबह ६ से १० बजे तक का समय तय किया है।
बात लखनऊ के सीतापुर रोड स्थित सब्जी मण्डी की करें तो यहां पर एक ओर आधी सड़क को बंद कर दिया गया है। दूसरी ओर आधी सड़क पर बल्ली लगाकर आधे भाग में जाने अथवा आधे भाग में आने के लिए बैरीकेडिंग की गयी है। वहीं मण्डी से बाहर आने वाले सीतापुर की ओर जाने वाले वाहन बंद की गयी आधी सड़क से गुजरते हैं। इसके बावजूद रात ११ बजे से ही मण्डी का गेट जाम हो जाता है। मण्डी के अंदर जाने वाले वाहनों की लगी कतार पुरनिया चौराहे तक लग जाती है। यह सिल सिला सुबह आठ बजे तक जारी रहता है। इसके साथ ही मण्डी के अंदर एवं बाहर लगातार माइक से लोगों को जागरूक किया जाता है कि वह मास्क लगाए। सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करे तथा आढंतोंं पर हैण्ड वाश एवं सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाए। लेकिन इन निर्देशों का अनुपालन नहीं हो पा रहा है। लोग बिना मास्क एक दूसरे से सट कर नजर आते हें। ऐसा तब है कि जब इस मण्डी का पुलिस एवं प्रशासन से जुड़े कई अधिकारी इस लाकडाउन के दौरान दौरा कर चुके हैं। ऐसे में यह मण्डियां कोरोना बम बन सकती है। कहीं यह थोड़ी सी लाापरवाही बड़ी त्रासदी न बन जाए । इस पर पुलिश प्रशासन को ध्यान देने की जरूरत हैं।            

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।