Home हलचल हकीकत जिलाधिकारी ने एयरपोर्ट पहुंच किया निरिक्षण

जिलाधिकारी ने एयरपोर्ट पहुंच किया निरिक्षण

news_image

" संवाददाता "

 लखनऊ।  कोरोना संक्रमण  व लाॅकडाउन के बीच विदेश में फंसे उत्तर प्रदेश के नागरिकों को वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। विदेश में फंसे भारतीयों का पहला जत्था 9 मई को लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचेगा। इसके लिए विशेष विमान को तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी प्रवासी मजदूरों व कामगारों को वापस उनके जनपद, घर तक पहुँचाने का निर्देश दिया है।

इस अभियान को सफल बनाने  के लिए लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने भी मोर्चा संभाल लिया है। जिलाधिकारी ने बुधवार को राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचकर वहां की तैयारियों का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने अमौसी एयरपोर्ट का निरीक्षण कर वहां कोरोना संबंधी जांच, सावधानी, सुरक्षा व अन्य जरूरी सुविधाओं व तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की।

जिलाधिकारी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों से भी मुलाकात की। उन्होंने अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर भी वार्ता की और ने 9 मई से पहले एयरपोर्ट को सैनिटाइज करने व साफ सफाई करने के निर्देश दिए। वही सबसे पहले जिलाधिकारी एयरपोर्ट के इंटरनेशनल अराइवल टर्मिनल 1 पहुंचे। वहां उन्होंने आने वाले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा। डीएम ने मौके पर मौजूद अधिकारियों से कहा कि सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए फ्लोर पर येलो स्ट्रिप लगा दी जाए और कहा कि मेडिकल प्रोटोकॉल के अनुसार आने वाले यात्रियों के स्क्रीनिंग के लिए पर्याप्त संख्या में चिकित्सीय टीम लगाकर चेकअप कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने पूरे परिसर के निरंतर सैनिटाइजेशन के लिए नगर निगम के अधिकारियों को भी निर्देश दिए।

वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले यात्रियों के पेयजल एवं अन्य सामग्री के लिए उचित व्यवस्था कर लें। ताकि किसी यात्री को कोई असुविधा न हो। परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए वाहनों की उचित व्यवस्था कर ली जाए। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी सरोजिनी नगर प्रफुल्ल त्रिपाठी भी उपस्थित थे।

वहीं मीडियाकर्मियों से बातचीत जिलाधिकारी ने बताया कि विदेश से आने वाले नागरिकों की जांच के लिए लखनऊ एयरपोर्ट पर मेडिकल की कई टीमें लगाई जाएंगी। सभी यात्रियों का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। मेडिकल परीक्षण के बाद सभी को 14 दिन के लिए क्वांटाइन किया जाएगा। डीएम ने सीआईएसएफ के अधिकारियों के साथ भी वार्ता की। बता दें कि लाॅकडाउन के बाद यह पहला मौका है जब सरकार के प्रयास से विदेश से यात्रियों का दल लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचेगा।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।