Home समाचार बाजार राफेल के बाद अब भारत ने फाइनल की 83 तेजस फाइटर जेट के लिए 39000 करोड़ की डील

राफेल के बाद अब भारत ने फाइनल की 83 तेजस फाइटर जेट के लिए 39000 करोड़ की डील

news_image

भारत लगातार अपनी हवाई ताकत बढ़ाने पर जोर दे रहा है. राफेल के बाद अब मिलिट्री एविएशन सेक्टर में स्वदेशी लड़ाकू विमान के निर्माण को लेकर हिंदुस्तान ऐरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) से एक बड़ी डील की गई है. इस डील के तहत HALसेना के लिए 83 तेजस फाइटर जेट का निर्माण करेगा. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार इन सिंगल इंजन फाइटर जेट को बनाने के लिए तकरीबन 39000 करोड़ की डील तय की गई है.

पहले इस डील को 56,500 करोड़ रुपये का बताया जा रहा था. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक साल में इस डील की कुल लागत में 17,000 करोड़ रुपये की कटौती की गई है. रिपोर्ट के अनुसार एचएएल पहले इस डील के लिए ज्यादा रकम मांग रहा था लेकिन बाद में यह डील 39,000 करोड़ रुपये में फाइनल हुई. अब इस डील को अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट को भेजा गया है.

31 मार्च को समाप्त हो रहे इस वित्तीय वर्ष में इस डील को फाइनल मंजूरी मिलने की संभावना है. इस डील की चर्चा तब शुरू हुई थी जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस फाइटर प्लेन में उड़ान भरी थी. नवंबर 2016 में 83 तेजस बनाने के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने मंजूरी दी थी. तब इस डील की कीमत 49,797 करोड़ रखी गई थी लेकिन एचएएल ने इस डील के लिए 56,500 करोड़ रुपये की डिमांड की थी.


Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।