Home समाचार खेल विराट कोहली की बजाय रोहित शर्मा को सौंपी जाए टी20 टीम की कप्तानी: मोंटी पनेसर

विराट कोहली की बजाय रोहित शर्मा को सौंपी जाए टी20 टीम की कप्तानी: मोंटी पनेसर

news_image

नई दिल्ली. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में मिली हार के साथ ही ध्यान फिर से विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी की ओर चला गया है. इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) को लगता है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत की कप्तानी सौंपी जानी चाहिए. उनका यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत को इसी साल के अंत में अपनी ही मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेलना है.

टीम में अलग-अलग कप्तान को लेकर बहस लंबे समय से चल रही है. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और अफगानिस्तान समेत कई देशों में एक से ज्यादा राष्ट्रीय कप्तान हैं जबकि भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसे देशों में सभी फॉर्मेट में एक ही कप्तान हैं. आईसीसी टूर्नामेंटों की मेजबानी के साथ, कई लोगों ने सुझाव दिया है कि भारत को संसाधनों का बेहतर उपयोग करने के लिए एक मॉडल का चयन करना चाहिए और विराट कोहली के कंधों से कुछ बोझ भी हटा देना चाहिए.

ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी क्रिकेट विशेषज्ञ ने सोचा है कि रोहित शर्मा को भारत का नेतृत्व करने का मौका दिया जाना चाहिए. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी क्षमता दिखाई है और भारत ने उनकी कप्तानी में एशिया कप और निदहास ट्रॉफी भी जीती है. रोहित शर्मा ने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस को 2013 में कमान संभालने के बाद से पांच बार ट्रॉफी दिलाई है. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने भारत को 10 वनडे मैचों में कप्तानी करते हुए आठ जीत दिलाई, जबकि 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय में से 15 जीते हैं और सिर्फ चार हारे.

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।