Home धर्म-संसार अध्यात्म मंगलवार को इस उपाय से प्रसन्न होते हैं बजरंगबली, इन मंत्रों का भी जरूर करें जाप

मंगलवार को इस उपाय से प्रसन्न होते हैं बजरंगबली, इन मंत्रों का भी जरूर करें जाप

news_image

 सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवता, देवी या ग्रह को समर्पित होता है। ज्योतिष शास्त्र में देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए दिन के अनुसार उपाय बताए गए हैं।

मंगलवार की बात करें तो इस दिन को हनुमानजी का दिन माना जाता है। इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो जीवन में आने वाली सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि आने लगती है। बजरंग मंगलवार को बलि को प्रसन्न करने के उपाय बताएंगे, जिसे करने से संकट दूर होंगे और खुशियां दस्तक देंगी।

खाना
मंगलवार को सूर्यास्त से पहले किसी भिखारी या किसी जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए। हालांकि, इस दौरान याद रखें कि भोजन के लिए भुगतान न करें, बल्कि केवल खिलाएं। इसके साथ ही बंदरों को चना, गुड़, केला या मूंगफली खिला सकते हैं। ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं।

तुलसी के पत्ते
कुंडली में शनि दोष से बचने के लिए तुलसी के 108 पत्तों पर पीले चंदन से राम लिखें और फिर इस पत्ते की माला हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से मंगल, शनि और राहु से संबंधित सभी दोष तुरंत दूर हो जाते हैं। मंगलवार के दिन बजरंग बली को सिंदूर लगाएं और उन्हें गुलाब की माला चढ़ाएं और फिर वहां बैठकर सुंदरकांड का पाठ करें। यह उपाय लगातार 11 मंगलवार तक करें। ऐसा करने से अकाल मृत्यु का भय दूर हो जाता है।

सुंदरकांड
मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद उनसे अपने संकट दूर करने की प्रार्थना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की प्रार्थना अवश्य सुनते हैं।

Leave a Comment

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।